30+ Manufacturing Business Ideas In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi

नमस्कार दोस्तों आज हम Manufacturing Business Ideas In Hindi में कुछ जानकारी लेंगे। तो दोस्तों हमारे देश में ज्यादातर लोगो की, खासकर युवाओं की एक ही मानसिकता होती है की छोटा तो छोटा पर खुदका बिजनेस  करें, लेकिन समस्या यह है कि कुछ लोगों को यह नहीं पता होता है कि उन्हें किस बिजनेस में कदम रखना चाहिए। उसमे क्या Investment होगी और कितना कमा पाएंगे, तो चलिए दोस्तों जानते है Manufacturing Business Ideas In Hindi के बारे में।

Manufacturing Business क्या है?

दोस्तों Manufacturing का मतलब है कि अगर हम कुछ काम करके कुछ Produce करते हैं, कोई Product बनाते हैं, तो इसे Manufacturing कहते हैं, और हम उस Product को बनाने में पैसा लगाते हैं और उसको बेचकर पैसा कमाते है उसे Manufacturing Business कहते है। दोस्तों आज हम आपको इस पोस्ट में 40 से ज्यादा Manufacturing Business Ideas In Hindi में बताएंगे, जिसमें से आप किसी एक आइडिया को चुनकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Small Manufacturing Business Ideas in Hindi

Paper Making Business

दोस्तों  Paper Making Business एक बहुत ही Best Business Ideas में से एक है, और यह बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन भी बहोत ज्यादा होता है। दोस्तों स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि हर जगह पेपर का इस्तेमाल होता है। लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखते हुए अपना प्रोडक्शन बढ़ाना होगा कि किस फील्ड में पेपर का ज्यादा इस्तेमाल होता है।

Investment – आपको यह बिजनेस में लगभग 6 से 8 लाख तक की Investment हो शकती है।
Profit – यह बिजनेस से आप हर महीने 1.5 से 2 लाख तक Profit दे शक्ति है।

File Manufacturing Business In Hindi

दोस्तों Manufacturing Business Ideas In Hindi में से आप यह बिजनेस आइडियाज को भी फॉलो कर शकते है। यह बिजनेस में भी प्रॉफिट मार्जिन अच्छा मिलता है, आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने पर कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Investment – 5 लाख से 7 लाख तक
Profit – 1 फाइल को बनाने में 20 से 50 रुपये लगते हैं, और Market में 60 से 80 रूपये में बिकती है, अगर आप रोजाना 500 फाइलें बेचते हैं, तो आप 20 रुपये के मुनाफे के हिसाब से 10 हजार तक कमा सकते हैं।

Sweet Making Business In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi : दोस्तों अगर आप ऐसा बिजनेस तलाश रहे है, जिसमे Investment कम हो और Profit ज्यादा हो तो आप यह बिजनेस को पसंद कर शकते हो। दोस्तों हमारे देश में लोग मिठाई को ज्यादा पसंद करते है, किसी भी खुश खबरी हो या वार त्यौहार में सबसे पहले मिठाई खरीदी जाती है, तो इससे आप इस बिजनेस में ज्यादा कमाई कर सकते हैं।

Investment – यह बिजनेस के लिए आपको कम से कम 3 से 5 लाख का खर्च आएगा।
Profit – यह बिजनेस में आप हर महीने 30 से 40 हजार तक कमा सकते है।

Chocolate Making Business In Hindi

दोस्तों अगर आप यह बिजनेस करना चाहते हैं, तो यह एक Profitable बिजनेस होगा। क्योंकि आजकल हर कोई चॉकलेट पसंद करता है, चाहे किसी का Birthday हो या कोई Festival हो या कोई भी खुसी हो या फिर कोई प्रेमी को अपनी प्रेमिका को Gift देना हो हर जगह पर Chocolate ही पसंद करते है। खासकर छोटे बच्चे इसे बहुत पसंद करते हैं। जिससे आपको ज्यादा Profit होगा। Manufacturing Business Ideas In Hindi

Investment – यह बिजनेस करने के लिए आपको 1 लाख रुपये तक का Invest करना होगा।
Profit – यह बिजनेस में आपको लगभग 25 से 45% तक Profit Margin मिलेगा। 

Ball Pen Manufacturing Business In Hindi

दोस्तों Ball Pen एक ऐसा Product है, जिसका उपयोग हर सेक्टर में किया जाता है, चाहे वह Teacher हो या कोई Student, चाहे वह महिला हो या पुरुष, चाहे वह नोकरियात हो या कोई मालिक। दुनिया में लगभग हर कोई बॉल का इस्तेमाल करता है। यह बिजनेस आइडिया एक ऐसा आईडिया है, जिसे आप कम Investment में ज्यादा Profit कमा सकते हैं।

Investment – आप इस बिजनेस को आप 20 हजार से 25 हजार की Investment से शुरू कर सकते हैं।
Profit – अगर आप दिन में 8 घंटे काम करते हैं तो आप 800 से 1000 पेन बना सकते हैं, आप एक पेन की कीमत 2 रूपये रखते हो, तो भी आप 25 से 30 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं।

Toy Manufacturing Business In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi

दोस्तों, खिलौने हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा हैं, लगभग सभी लोगों ने बचपन में खिलौनों के साथ जरूर खेला होगा। आज भी कोई बच्चा अगर कोई खिलौना देखता है तो वह खुश हो जाता है। आज के बदलते समय में खिलौने भी बदलते रहते है, अगर आप यह बिजनेस की शुरुवात करते हो, तो आपको बहुत ही ज्यादा Profit होगा।

Investment – यह बिजनेस को Start करने में आपको 5 से 7 लाख तक रुपये तक की जरुरत पड़ेगी।
Profit – अगर आप एक खिलौना 100 रूपये की लागत में बनाते है और उसे 150 रूपये में बेचते हो तो आपको 50% तक का मुनाफा होगा।

Soap Making Business in Hindi

आप इस साबुन बनाने के बिजनेस को Chemical business ideas Hindi के तौर पर कर सकते है, दोस्तों, आज के दौर में साबुन की जरूरत हर किसी को होती है, दुनिया में ऐसा कोई शख्स नहीं होगा जो साबुन का इस्तेमाल न करता हो। साबुन का इस्तेमाल हम सभी नहाने के लिए, कपड़े धोने के लिए या बर्तन धोने के लिए करते हैं इसलिए साबुन बनाने का यह बिजनेस आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Investment – दोस्तो यह बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको लगभग 15 से 20 लाख रुपए तक की लागत आ सकती है।
Profit :- दोस्तों अगर आप 10 रुपये में एक साबुन बनाकर 20 से 30 रुपये में बाजार में बेचते हैं तो आपको बहुत अच्छा मुनाफ़ा होगा। अगर आप एक दिन में 100 साबुन बनाते और बेचते हैं तो आप रोजाना 2000 से 3000 तक कमा सकते हैं।

Paper Plate Business Ideas In Hindi

Manufacturing Business Ideas In Hindi

दोस्तो अगर आप Paper Plate Ka Business शुरू करना चाहते हो, तो यह आपके लिए बहुत ही Profitable Business होगा। आज कल Plastic बैन होने की वजह से लोग Paper Plate का इस्तेमाल करने का पसंद करते है। यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। शादी में, Restaurant में, कैंटीन में, सामूहिक भोजन या फिर पार्टी में लोग Paper Plate का इस्तेमाल करते हैं।

Investment – इस बिजनेस को करने में आपको लगभग 40 से 50 हजार का खर्चा आ सकता है।
Profit – एक पेपर प्लेट बनाने में लगभग 50 से 60 पैसे का खर्च आता है, अगर आप इसे 1 से 2 रुपये में बेचेंगे तो आपको अच्छी खासी कमाई होगी। Manufacturing Business Ideas In Hindi

Paper Bag Manufacturing Business Ideas

अगर आप मौजूदा समय में इस बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि हाल ही में सरकार ने पर्यावरण में प्रदूषण को कम करने के लिए प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, तो यही कारण है कि आपका बिजनेस चलेगा।

Investment – आप को यह बिजनेस करने के लिए मशीन खरीदनी होगी और कुछ Raw Material खरीदना होगा और कोई Location तय करना होगा जिसमे लगभग आपको 3 से 4 लाख तक का Investment करना होगा।

Profit – आपकी मशीन की Production Capacity, एक मिनिट में 60 बैग तैयार करने की होगी और प्रति बैग 10 पैसे का मुनाफा गिने तो आपको हर मिनिट 6 रुपए मिलेंगे, अगर आप इसकी अच्छी Marketing करते हो तो आप इससे महीने के लाख से डेढ़ लाख तक कमा सकते है।

Ice Cream Corn Making Business Ideas

दोस्तो आप यह बिजनेस भी Start कर सकते हो, क्योंकि Ice Cream चीज ही ऐसी है जिसे लगभग सभी उम्र के लोग खाना पसंद करते है। बाजार में लगभग कई प्रकार के Ice Cream होगे पर लोगो को उसमे से Corn Ice Cream ज्यादा पसंद करते है। शादी में त्योहार में या फिर इसे ही किसी फंक्शन में Corn Ice Cream की डिमांड बहुत ज्यादा होती है, जिसकी वजह से आपका यह बिजनेस अच्छा चल सकता है।

Investment – यह बिजनेस को करने के लिए आपको लगभग 6 से 7 लाख रुपए तक का Investment करना होगा। जिसमे आपको बढ़िया किस्म की मशीनरी मिल जायेगी।
Profit – अगर आप यह बिजनेस को नियमित रूप से करते हो और इसकी Marketing अच्छी तरह से करते हो तो आप लगभग हर महीने 1 लाख रुपए तक कमा सकते हो। Manufacturing Business Ideas In Hindi

Best Manufacturing Business Ideas In Hindi

1. Pencil Making Business
2. Notebook Manufacturing Business
3. Mobile Back Cover Making Business
4. फर्नीचर बनाने का बिजनेस
5. टोवल बनाने का बिजनेस
6. T-shirt Manufacturing Business
7. jeans बनाने का बिजनेस
8. Tissue Paper Making Business
9. शर्ट के बटन बनाने का बिजनेस
10. आचार पापड़ बनाने का बिजनेस
11. प्लास्टिक की कुर्सी बनाने का बिजनेस
12. Earphone Making Business
13. नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस
14. वाटर बॉटल बनाने का बिजनेस
15. Electric Wire Manufacturing Business
16. usb बनाने का बिजनेस
17. बेल्ट बनाने का बिजनेस
18. एयर फ्रेशनर बनाने का बिजनेस
19. स्क्रू ड्राइवर बनाने का बिजनेस
20. स्क्रू बनाने का बिजनेस
21. रबर बैंड बनाने का बिजनेस
22. Cap Making Business
23. स्कूल बैग बनाने का बिजनेस
24. परफ्यूम बनाने का बिजनेस
25. वॉच (घड़ी) बनाने का बिजनेस

Most Frequently Asked Questions (FAQ):

Q. मैन्युफैक्चरिंग में कौन कौन से काम आते हैं?
Ans. कोई ऐसा बिजनेस जिसे शुरू करने के लिए हम कच्चे मालों का उपयोग करके कम से कम लागत में मशीनों और हाथों की मदद से नई वस्तुएँ बनाते हैं और इस बिजनेस के अंतर्गत बनी हुई वस्तुओं को सीधे मार्केट में बेचने की प्रक्रिया को ही मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस कहा जाता है।

Q. ₹ 10000 से कौन सा बिजनेस शुरू करें?
Ans.10 हजार रुपये की लागत से अचार मेकिंग बिजनेस शुरू कर दोगुना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली Marketing में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही Profit होता है. इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Manufacturing Business Ideas In Hindi पसंद आई हो तो नीचे दिए गए सोशल मीडिया पर शेयर करे, धन्यवाद.

यह भी जानें :- आज ही शुरू करे नौकरी के साथ बिना Investment के ये बिज़नेस आइडिया, मिलेगी हर महीने अच्छी कमाई

Small Business Ideas In Hindi : करना चाहते हैं अपना बिज़नेस, तो इन स्मॉल बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं शुरूआत

How to Start a Gift Shop Business in Hindi 2022

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*