30+ Village Business Ideas In Hindi | गांव में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया

Village Business Ideas in Hindi: अक्सर लोग सोचते हैं कि बिजनेस केवल शहर में ही किया जा सकता है। लेकिन आज ऐसा नहीं है, आप किसी भी छोटे से गांव में भी कोई बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास बस कुछ पैसे होने चाहिए। अगर आपके पास पर्याप्त चीजें हैं तो आप कहीं भी कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

हमेशा से ऐसा होता आया है कि लोग काम की तलाश में शहर आ जाते हैं, और अपने परिवार से दूर रहने लगते हैं। इसलिए हमारे पास पर्याप्त पैसा नहीं बचते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग सोचते हैं कि गांव में कोई काम नहीं हो सकता।

गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें? (Village Business Ideas In Hindi) अगर आप इस सवाल के बारे में सोच रहे हैं, तो हमारे इस Article को पूरा पढ़ें। आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप गांव में भी शुरू कर सकते हैं।

गांव में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया | Village Business Ideas in Hindi

1. फूलों का बिजनेस (Flower Business)

फूलों का इस्तेमाल आजकल किसी भी तरह के पर्व, त्योहार, जन्मदिन, शादी की सालगिरह या किसी भी तरह के Function में किया जा रहा है। फूलों का Production शहर की अपेक्षा गाँव में अधिक होता है। ऐसे में अगर आप गांव से फूलों का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप फूलों की खेती भी कर सकते हैं और बाद में शहर के किसी भी विक्रेता को फूल बेच सकते हैं।

अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप दूसरा विकल्प भी चुन सकते हैं। आप किसी भी किसान या फूल उत्पादक से फूल खरीद सकते हैं और अलग-अलग डिजाइन बनाकर या गुलदस्ता बनाकर उन्हें शहर में बेच सकते हैं। इस बिजनेस को कम लागत में शुरू किया जा सकता है, जिसमें Risk की मात्रा भी बहुत कम होती है।

2. फल और सब्जी की दुकान

Village Business Ideas In Hindi

फल और सब्जियां हमारे दैनिक जीवन की आवश्यक जरूरतें हैं। माना कि गांव का प्राथमिक बिजनेस कृषि है, लेकिन गांव में हर कोई फल और सब्जी की खेती नहीं करता है। इसलिए गांव में कई ऐसे लोग हैं जिन्हें सब्जियों और फलों की जरूरत है। अगर आप गांव में रहकर सब्जी और फलों की दुकान खोलना चाहते हैं तो यह Best Business Ideas में से एक है। क्योंकि इसकी लागत भी बहुत कम होती है।

इस बिजनेस को आप किसी भी छोटी जगह से शुरू कर सकते हैं। फलों और सब्जियों के लिए आप किसान से संपर्क कर सकते हैं और इसे आप कम रुपये में खरीद सकते हैं। इस बिजनेस में आपको तनाव भी कम होता है। Best Village Business Ideas In Hindi.

3. Aloe Vera Farming Business

आज बाजार में तरह-तरह के Cosmetics उपलब्ध हैं और Cosmetics में एलोवेरा का अधिक प्रयोग किया जाता है। एलोवेरा का उपयोग Cosmetics के साथ-साथ औषधि में भी किया जाता है। अगर आप गांव में रहकर Aloe Vera Farming Business करना चाहते हैं तो यह आपके लिए पैसा कमाने का सुनहरा मौका है। क्योंकि आज एलोवेरा की मांग प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

अगर आप किसान हैं या आपका खुद का खेत है तो आप बहुत ही कम investment में इस बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप इस किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं। तैयार हुए एलोवेरा को बेचने के लिए आप किसी अच्छी कंपनी से संपर्क कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: एलोवेरा की खेती करके पैसे कैसे कमाएं?

4. प्याज स्टोर करने का बिजनेस

जैसा कि आप जानते हैं कि गांव में किसानों के लिए प्याज की खेती बहुत आम है लेकिन खेती पर्याप्त नहीं है। इसके साथ ही आप प्याज स्टोर करने का बिजनेस भी कर सकते हैं। क्योंकि जब प्याज पक जाता है तो उसका हिस्सा बहुत कम कम हो जाता है।

लेकिन कुछ महीनों के बाद उन प्याज के दाम बढ़ने लगते हैं। ऐसे में अगर आप प्याज स्टोर करने का बिजनेस करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि आप बाजार में उन कीमतों से कम कीमत पर बेच सकते हैं, जिससे आपको फायदा होगा। Best Village Business Ideas In Hindi.

4. आचार का बिजनेस (Pickle Business)

अगर आप अच्छे अचार बनाना जानते हैं, या अगर आपके घर में कोई अच्छा अचार बनाना जानता है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. आप अपने दोस्तों और पड़ोसियों को पहले कुछ अचार का नमूना मुफ्त में दे सकते हैं।

यदि उन्हें आपका अचार अच्छा लगता है तो वे आपसे अचार बनवाने लगेंगे, इससे आपका बिजनेस शुरू होगा और आपको बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

5. Poultry Farming Business (मुर्गी पालन)

Poultry Farming Business

यह बहुत ही बेहतरीन Idea है, क्योंकि poultry farm इस समय बहुत ही ज्यादा Business Demand में है। अंडों की जरूरत आजकल सभी को होने लग गई है, क्योंकि बहुत से लोग अंडे का सेवन करते हैं। अगर आप poultry farming business शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

6. Dairy Farming Business

यह बहुत ही अच्छा आईडिया है, आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वैसे तो गांव में ज्यादातर लोग भैंस, गाय, बकरी आदि पालते हैं, अपने दूध का इस्तेमाल घर पर ही करते हैं और बचा हुआ दूध बेचते हैं।

इसके साथ ही अगर कुछ लोगों को दूध की जरूरत पड़ती है तो उन्हें दूध नहीं मिलता। ऐसे में आप दुकान खोलकर दूध डेयरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कुछ बर्तन खरीदने होंगे या दूध के पैकेट भी भेज सकते हैं। दोनों ही आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

7. मोबाइल रिचार्ज और रिपेरिंग की दुकान

आज मोबाइल मानव की आवश्यक जरूरतों में से एक है। आज हर किसी के पास मोबाइल है। अगर आप गांव में मोबाइल रिचार्ज और रिपेयरिंग की दुकान खोलना चाहते हैं तो यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया हो सकता है।

क्योंकि मोबाइल चलाने के लिए उसे रिचार्ज करना पड़ता है और गांव में बहुत कम लोगों को ऑनलाइन पेमेंट के बारे में पता होता है इसलिए वे मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए दुकान का सहारा लेते हैं।

मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ आप मोबाइल रिपेयर भी कर सकते हैं। क्योंकि गांव के ज्यादातर लोगों को मोबाइल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है इसलिए उन्हें भी मोबाइल चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस बिजनेस को बहुत ही कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी जगह की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपकी कोई दुकान है तो आपको इस बिजनेस में ज्यादा investment नहीं करना पड़ेगा।

अन्य गांव में चलने वाला बिजनेस आइडिया (Village Business Ideas in Hindi)

  1. केले की खेती का बिजनेस
  2. मछली पालन का बिजनेस
  3. स्टेशनरी की दुकान
  4. कॉस्मेटिक की दुकान खोलना
  5. मधुमक्खी पालन का बिजनेस
  6. मशरूम की खेती का बिजनेस
  7. पापड़ बनाने का बिजनेस
  8. मिठाई की दुकान
  9. जूट के बैग बनाने का बिजनेस
  10. आलू चिप्स बनाने का बिजनेस
  11. चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  12. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  13. राखी बनाने का बिजनेस
  14. नूडल्स बनाने का बिजनेस
  15. जूट के बैग बनाने का बिजनेस
  16. अगरबत्ती का बिजनेस
  17. Dj सर्विस

Most Frequently Asked Questions (FAQ):

Q. सबसे ज्यादा गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है?
Ans. गाँव में कई ऐसे बिजनेस हैं जो आराम से चल सकते हैं, फिर भी गाँव में रेडीमेंड नमकीन और नाश्ते की दुकानें, खेल और मनोरंजन की दुकानें, पार्लर, जिम, रियल एस्टेट डीलर, अन्य बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं।

Q. गांव में घर पर रहकर महिलाएं कौन सा बिजनेस कर सकती हैं?
Ans. किराना दुकान, टिफिन सेवा, अचार का बिजनेस, पापड़ बिजनेस, धूपबत्ती एवं अगरबत्ती, ब्यूटी पार्लर बिजनेस आदि खोल सकते हैं।

Q. गांव में कौन सा बिजनेस करें? (Village Business Ideas in Hindi)
Ans. अगर आप गांव में रहकर बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहिए जिसमें लागत कम हो और बिजनेस में Risk की मात्रा कम हो और साथ ही अच्छा Profit भी हो। हमने आपको इस Article में गांव में होने वाले बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) की पूरी सूची साझा की है।

Q. गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?
Ans. वैसे तो हर बिजनेस की Demand होती है। लेकिन अगर हम गांव में सबसे अच्छे बिजनेस की बात करें तो खाद बीज का बिजनेस, दूध डेयरी बिजनेस, प्रापर्टी डीलर बिजनेस, चाय बनाने का बिजनेस सभी को अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें Risk की मात्रा कम होती है।

Conclusion (निष्कर्ष)

जैसा कि आप लोग सोचते हैं, कि केवल पैसे कमाने के लिए शहर में ही जाना पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप गांव में रहकर अच्छी खासी कमाई शुरू कर सकते हैं और अपनी जरूरतें पूरी कर सकते हैं, साथ ही आप अपने परिवार के साथ भी रह सकते हैं। आपको अपने परिवार से दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आशा हैं आपको हमारा यह Article गांव में शुरू होने वाले बिजनेस आइडिया (Village Business Ideas in Hindi) पसंद आया होगा। अगर आपको इस Article से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है या अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप Comment Section में Comment कर सकते हैं।

यह भी जानें :- आज ही शुरू करे नौकरी के साथ बिना Investment के ये बिज़नेस आइडिया, मिलेगी हर महीने अच्छी कमाई

Small Business Ideas In Hindi : करना चाहते हैं अपना बिज़नेस, तो इन स्मॉल बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं शुरूआत

30+ Manufacturing Business Ideas In Hindi

Leave a Comment