शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में | Speech on Teachers Day in Hindi 2022

Speech on Teachers Day in Hindi:- भारत में हर साल 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। एक अच्छे समाज के लिए शिक्षक बहुत आवश्यक पद होता है। एक शिक्षक का लोहा उसके छात्र की सफलता से देखा जा सकता है, किसी और के बारे में क्या कहें, जब भगवान ने धरती पर अवतार लिया, तो उन्होंने अपने लिए एक गुरु को चुना। इस वजह से दुनिया के लगभग सभी देश अपने देश में रहने वाले शिक्षकों के सम्मान और आदर सत्कार के लिए एक विशेष दिन चुनते हैं।

भारत में यह शुभ अवसर हमारे दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर पड़ता है, जिसे पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर शिक्षक दिवस पर निबंध लिखने की परंपरा विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में चलाई जाती है। शिक्षक दिवस पर अलग-अलग जगहों पर शिक्षक दिवस पर निबंध की प्रतियोगिता भी होती है। अगर आप इस तरह के किसी भी गतिविधि में फंसे हैं और  Speech on Teachers Day चाहते हैं, तो हमारे आज के इस Article के साथ अंत तक बने रहें।

Speech on Teachers Day in Hindi 2022

दिवस का नाम शिक्षक दिवस 2022 (Teacher’s Day)
कब मानते है हर साल 5 सितंबर 2022
कैसे मनाते है शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर अपने सभी शिक्षकों का सम्मान करते हैं
क्यों मनाते है शिक्षक का सम्मान करने के लिए
किसके लिए मानते है डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर सभी शिक्षकों के लिए मनाया जाता है

शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में

मेरे सभी आदरणीय शिक्षक गण और मेरे प्यारे दोस्तों को मेरा नमस्कार। आज शिक्षक दिवस के इस पावन अवसर पर मैं आप सभी के सामने शिक्षक दिवस पर एक भाषण प्रस्तुत करने की अनुमति चाहता हूँ।

यदि हम मानव सभ्यता को ध्यान से देखें तो पाएंगे कि हमने बहुत तेजी से प्रगति की है। इसका एक ही कारण है कि इंसान ने कभी अपनी गलतियों से, कभी बड़ों से, कभी दूसरों के अनुभव से, कभी अपने अनुभव से सीखा है। और अगर हमने इतना सीखा है, तो जरूर किसी ने हमें सिखाया होगा। शिक्षक किसी भी समाज का वह महत्वपूर्ण पहलू है जो हमें सिखाता है। शिक्षक का हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ा योगदान होता है। एक शिक्षक आम लोगों की तरह विभिन्न समस्याओं से गुजरता है, लेकिन अपनी सभी परेशानियों को दरकिनार कर छात्रों को उचित शिक्षा प्रदान करता है। Speech on Teachers Day In Hindi.

अगर कोई भी व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा है जीवन की परेशानियों के ऊपर चला है तो जरूर कोई शिक्षक ढाल बनकर उसके पीछे उसके बुरे वक्त में खड़ा रहा है। किसी और की बात क्या कहें धरती पर जब भगवान ने अवतार लिया तो उन्होंने भी एक शिक्षक को चुना है। अर्जुन के हर लक्ष्य में आप गुरु द्रोण को पहचान सकते है, कृष्ण में संदीपनी को और राम में वशिष्ठ को पहचान सकते है। भारतीय इतिहास को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि कभी भी शिक्षक के आदर सत्कार के लिए किसी एक दिन को नहीं चुना गया है अपने शिक्षक का आदर सम्मान करना हमारी संस्कृति में बसा हुआ है।

Speech on Teachers Day In Hindi. मगर आधुनिकता की तरफ बढ़ते हुए हर चीज को एक विशेष दिन से संबोधित किया जा रहा है इसी परंपरा के दौरान हमारे दूसरे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को पूरे देश के शिक्षकों के लिए समर्पित किया गया है।

यदि कोई व्यक्ति अपने पैरों पर खड़ा है, और जीवन की परेशानियों को पार कर गया है, तो निश्चित रूप से उसके बुरे समय में कोई शिक्षक उसके पीछे ढाल बनकर खड़ा रहा है। किसी और के बारे में क्या कहें, जब भगवान ने धरती पर अवतार लिया तो उन्होंने भी एक शिक्षक को चुना।

आप अर्जुन के हर लक्ष्य में द्रोण, कृष्ण में संदीपनी और राम में वशिष्ठ को पहचान सकते हैं। यदि आप भारतीय इतिहास को ध्यान से देखें तो पाएंगे कि शिक्षक के सम्मान के लिए आदर सत्कार के लिए कभी कोई एक दिन नहीं चुना गया है, अपने शिक्षक का सम्मान करना हमारी संस्कृति में बसा हुआ है। लेकिन आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए हर चीज को एक खास दिन से संबोधित किया जा रहा है। इसी परंपरा के दौरान हमारे दूसरे राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को पूरे देश के शिक्षकों को समर्पित किया गया है।

Speech on Teachers Day

Speech on Teachers Day in Hindi 2022

आप जानते ही हैं कि दुनिया भर के 100 से ज्यादा देशों में शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा चल रही है। शिक्षक दिवस हर देश में अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। भारत में इस महत्वपूर्ण दिन को अतुलनीय शिक्षक और अतुलनीय राजनीतिज्ञ डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में चुना गया है। इस शुभ अवसर पर हम हर साल स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अपने शिक्षकों के लिए विभिन्न प्रकार के समारोहों का आयोजन करते हैं और उन्हें सर्वोत्तम संभव तरीके से सम्मानित करने का प्रयास करते हैं। Speech on Teachers Day In Hindi.

यह युग तेजी से इंटरनेट युग की ओर बढ़ रहा है, इस कारण शिक्षकों को Whatsapp, Facebook, Instagram, के माध्यम से बधाई और विभिन्न प्रकार के Status, Quotes, का उपयोग करके अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का काम किया जा रहा है। आज का दिन सभी शिक्षकों को समर्पित है, हालांकि जिस देश में एकलव्य जैसा शिष्य रहा हो, वहां शिक्षकों के सम्मान पर कोई सवाल ही नहीं उठता। लेकिन फिर भी हर छात्र-छात्रा इस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता है ताकि वह अपने शिक्षकों को अपना सबसे मूल्यवान उपहार अपने सम्मान के रूप में दे सके।

इसी तरह, हम 1962 से हर साल शिक्षक दिवस मनाते आ रहे हैं, और आशा करते हैं कि आने वाले समय में, हर साल 5 सितंबर को, हम अपने शिक्षकों के लिए एक विशेष समारोह आयोजित करेंगे और उन्हें सर्वोत्तम तरीके से सम्मानित करने का प्रयास करेंगे। ताकि एक दिन हम अपने शिक्षकों के नाम पर याद कर सकें।

धन्यवाद!!

Speech on Teachers Day कैसे दें

शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर विभिन्न कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और स्कूलों में भाषण समारोह का आयोजन किया जाता है। यदि आप भी शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर भाषण की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण बिंदु नीचे सूचीबद्ध हैं, यह समझने के लिए कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ भाषण कैसे तैयार कर सकते हैं –

  • अपने शिक्षक, मित्र और समारोह में उपस्थित लोगों का सम्मान करते हुए किसी भी भाषण की शुरुआत करें।
  • इसके बाद भाषण की इजाजत लेते हुए अपने भाषण को शुरू करें।
  • जैसे ही आप अपना भाषण शुरू करते हैं, आपका पहला वाक्य समारोह के बारे में होना चाहिए कि आप वहां क्यों और किस लिए पस्थित हुए हैं।
  • कुछ सुंदर वाक्यों और तथ्यों का उपयोग करके उस महत्वपूर्ण दिन की गरिमा को बढ़ाने का प्रयास करें।
  • इस तरह आप उस विशेष दिन को बेहतरीन तरीके से समझा सकते हैं, जिसमें तथ्य सुंदर वाक्य हो सकते हैं, फिर शायरी या कुछ डायलॉग मौजूद हैं।
  • इसके बाद किसी महत्वपूर्ण या समारोह के इतिहास को देखकर लोगों को समझाएं कि यह दिनतक कैसे पहुंचा गया और इतिहास इस महत्वपूर्ण दिन का साक्षी कैसे है।
  • इसके बाद वर्तमान समय में इस समारोह को किस तरह मनाया जाता है और लोगों का उसमें क्या योगदान होता है इस बात पर नजर डालें।
  • इसके बाद देखें कि वर्तमान समय में यह समारोह कैसे मनाया जाता है और इसमें लोगों का क्या योगदान है।
  • अंत में बात करते हैं कि आने वाले समय में इस समारोह का आयोजन कैसे होगा और शिक्षक दिवस हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है।

अपने भाषण को समाप्त करने के दौरान ध्यान रखें कि आपने शिक्षक दिवस के इतिहास, वर्तमान में यह कैसे मनाया जाता है, और आने वाले समय में शिक्षक दिवस के महत्व, और इसके महत्व से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को साझा कर दिया है, तो बेहतरीन वाक्यों का चयन करते हुए अपने भाषण को समाप्त करें।

Speech on Teachers Day In Hindi

सभी आदरणीय शिक्षक गण और मेरे प्रिय सहपाठियों को मेरा नमस्कार, हम हर साल 5 सितंबर को पूरे भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाते हैं। शिक्षक किसी भी व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। हमें अपना जीवन अपने माता-पिता से मिलता है, लेकिन इस जीवन का इस्तेमाल कैसे करना है और अपने जीवन को सरल कैसे बनाना है, इसका ज्ञान हमें अपने गुरु से मिलता है।

भारतीय संस्कृति में गुरु की महिमा को हमेशा सबसे ऊपर रखा गया है। हमारी संस्कृति में हमने गुरु को सबसे ऊपर रखा है, इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है, कि हमने अपने शास्त्रों में देवगुरु बृहस्पति को उतना ही सम्मान दिया है जितना राक्षसों के गुरु शंकराचार्य को दिया है।

इससे हम यह समझ सकते हैं कि यदि सारे जगत की स्याही-कागज का उपयोग भी कर लिया जाए तो भी गुरु की महिमा का वर्णन नहीं किया जा सकता। हमारे देश और इसकी संस्कृति की सबसे बड़ी बात यह है कि हर कॉलेज, विश्वविद्यालय और स्कूल में आपको वशिष्ठ मिलेंगे, जो एक साधारण बच्चे को राम बनाते हैं, और उन बच्चों में एकलव्य है, जो अपने गुरु की आज्ञा पर अपना अंगूठा काट देता है। Speech on Teachers Day In Hindi.

इसलिए हमारे देश में गुरु को सबसे ऊपर स्थान दिया गया है कबीर ने कहा भी है कि गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागू पाय बलिहारी गुरु आपने और गोविंद दियो मिलाए।

इसलिए हमारे देश में गुरु को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। कबीर ने यह भी कहा है कि “गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागू पाय बलिहारी गुरु आपने और गोविंद दियो मिलाए”।

लेकिन इस तरह से गुरु के सम्मान के लिए हर दिन सजग रहने पर भी गुरु के सम्मान को सबके समक्ष दिखाने के लिए एक बेहतरीन समारोह के जरिए गुरु का सम्मान, आदर सत्कार करने के लिए एक विशेष दिन का चयन किया गया है। यह खास दिन को भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस को माना जाता है।

5 सितंबर 1962 को जब सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ, तो उनके सम्मान में एक विशाल समारोह का आयोजन किया गया और वहां उन्होंने घोषणा की कि यदि उनका जन्मदिन देश के सभी शिक्षकों को समर्पित किया जाए, तो उन्हें सबसे अधिक खुशी होगी। सर्वपल्ली राधाकृष्णन उस युग के बहुत प्रसिद्ध शिक्षक थे जो अपनी उत्कृष्ट शिक्षण क्षमता के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध हुए थे।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को सम्मानित करने और भारत के सभी शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए, हर साल 5 सितंबर को एक समारोह आयोजित किया जाता था जिसे हम शिक्षक दिवस के रूप में जानते है। आपको बता दें कि शिक्षक चाहे किसी भी देश का हो, उसका सम्मान किया जाना चाहिए, इसलिए शिक्षक दिवस मनाने की परंपरा 100 से अधिक देशों में कई वर्षों से चली आ रही है। Speech on Teachers Day In Hindi.

हर साल शिक्षक दिवस के दिन स्कूल, कॉलेज और विद्यालय में विभिन्न प्रकार के समारोह आयोजित किए जाते हैं, और हम अपने शिक्षकों को सर्वोत्तम संभव तरीके से सम्मानित करने का प्रयास करते हैं, यह परंपरा कई सालों से चल रही है, हम आशा करते हैं कि आने वाले समय में समय के साथ यह परंपरा और भी बेहतर होगी और हर कोई शिक्षकों का बेहतर तरीके से सम्मान करेगा।

Speech on Teachers Day in Hindi 2022

FAQ’s Speech on Teachers Day In Hindi

Q. शिक्षक दिवस पर भाषण कैसे दिया जाता है?
बैठक में उपस्थित सभी शिक्षकों और अन्य महत्वपूर्ण पदों को सम्मान देते हुए अपने भाषण की शुरुआत करें और इसी के साथ शिक्षक दिवस के भाषण में, शिक्षक दिवस के महत्व और इतिहास के बारे में सबसे अच्छे तरीके से बताएं कि भारत में शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है और उसके बाद अपने भाषण को एक महान वाक्य या दोहे के साथ समाप्त करें।

Q. शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?
हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

Q. शिक्षक दिवस कैसे मनाया जाता है?
शिक्षक दिवस के दिन, बच्चे विभिन्न प्रकार के समारोहों का आयोजन करते हैं और अपने शिक्षक को बेहतरीन तरीके से सम्मानित करते हैं। 5 सितंबर का यह पावन त्यौहार शिक्षकों को समर्पित है।

Q. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाते हैं?
हम 5 सितंबर 1962 से शिक्षक दिवस मना रहे हैं। यह महत्वपूर्ण त्योहार भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

निष्कर्ष

हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। आज इस Article में हमने आपको Speech on Teachers Day In Hindi के बारे में बताया है, जिसका इस्तेमाल आप अपने स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय में कर सकते है। अगर इस Article में दिए गए भाषण को पढ़कर आप शिक्षक दिवस पर भाषण के समारोह को बेहतरीन तरीके से समाप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव, विचार या किसी भी प्रकार के प्रश्न को कमेंट में पूछना ना भूलें।

यह भी जानें :- आज ही शुरू करे नौकरी के साथ बिना Investment के ये बिज़नेस आइडिया, मिलेगी हर महीने अच्छी कमाई

Small Business Ideas In Hindi : करना चाहते हैं अपना बिज़नेस, तो इन स्मॉल बिजनेस आइडियाज से कर सकते हैं शुरूआत

Leave a Comment