Post Office Recurring Deposit Policy : स्कीम में 10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलते हैं 7 लाख, देखें डिटेल्स

Post Office Recurring Deposit Policy : डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) भारत सरकार द्वारा समर्थित नौ बचत योजनाओं में से एक है। पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) एक मध्यम अवधि के निवेश विकल्प के रूप में काम करता है, जहां निवेशकों को अपनी जमा राशि को कम से कम पांच साल तक सक्रिय रखने की आवश्यकता होती है। डाकघर आरडी (India Post Recurring Deposit) को किसी जोखिम की आवश्यकता नहीं होती है, और यह उन लोगों के उद्देश्यों को पूरा करता है जो निवेश करना पसंद नहीं करते हैं जहां उच्च दांव शामिल हैं, और यह पहली बार निवेशकों के लिए भी क्यूरेट किया गया है।

Post Office Recurring Deposit Policy

यह योजना (Post Office RD Scheme) उन लोगों के लिए बनाई गई है जो Interest के रूप में स्थिर आय चाहते हैं। इस योजना के तहत, निवेशक को नियमित अंतराल पर अपने खाते में एक निश्चित राशि जमा करनी होती है, और बदले में उन्हें तिमाही चक्रवृद्धि मिलती है।

Post Office Recurring Deposit Policy पृष्ठभूमि

डाकघर अर्थव्यवस्था के कामकाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका मुख्य कार्य देश भर में मेल प्रसारित करना है, लेकिन इसके कई अन्य कार्य भी हैं, जैसे वित्तीय सेवाएं प्रदान करना जो अपने ग्राहकों को डाकघर बचत योजना (Post Office Saving Scheme) के रूप में काम करते हैं, और वे बाजार के जोखिम से मुक्त हैं।

डाकघर आरडी योजना (Post Office RD Scheme) उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो एक स्थिर आय अर्जित करते हैं और इसे कहीं निवेश करके अधिक पैसा कमाना चाहते हैं। यह पहली बार निवेश करने वाले निवेशकों और उन निवेशकों के लिए भी आदर्श है जो जोखिम लेना पसंद नहीं करते हैं।

Post Office Recurring Deposit Policy पात्रता मापदंड

एक भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है। 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिगों के मामले में, आरडी खाता (RD Account) बच्चे के माता-पिता या अभिभावक के पास होगा और खाता प्राथमिक आवेदक के नाम पर होगा।

विशेषताएं

इस योजना (Post Office Recurring Deposit Policy) के तहत खाता खोलने के लिए न्यूनतम जमा राशि रु. 10 और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। खाता खोलते समय नकद या चेक के रूप में पैसा जमा किया जा सकता है। यदि अवयस्क के नाम से आवर्ती जमा खाता खोला जाता है तो डाकघर की आरडी (Post Office RD Account) संयुक्त रूप से कार्य कर सकता है, अर्थात दो व्यक्ति खाता चला सकते हैं।

डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) ब्याज की एक निश्चित और प्रतिस्पर्धी rate प्रदान करती है। योजना के तहत अर्जित ब्याज त्रैमासिक चक्रवृद्धि है। इस योजना के तहत, आवेदकों को एक नामांकित व्यक्ति का चयन करने का विकल्प भी मिलता है, जो निवेशक की मृत्यु के मामले में धन प्राप्त करेगा।

यह भी जानें :- Kisan Credit Card : इस योजना में किसानों को मिलेगा 3 लाख का लोन, जानिए प्रक्रिया

आरडी खाता (RD Account) खोलते समय यह विकल्प दिया जाता है; निवेशक इसे बाद के चरण में भी कर सकते हैं।देश भर के विभिन्न डाकघरों में आरडी खातों (Post Office RD Accounts) की संख्या खोलने की कोई सीमा नहीं है। 6 किश्तों तक, आवेदकों को उनकी अग्रिम जमा राशि पर छूट की सुविधा भी मिलेगी। आवेदक अपना खाता खोलने के एक साल बाद डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) के तहत जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं।

Post Office Recurring Interest Rate

डाकघर RD योजना (Post Office Recurring Deposit Policy) के तहत दी जाने वाली ब्याज दर (Interest Rate) 7.2% प्रति वर्ष है, जो इसे बाजार में उपलब्ध सबसे वांछनीय निवेश विकल्पों में से एक बनाती है। इस योजना का एक अन्य लाभ यह है कि यह हर तिमाही में एक विस्तारित चक्रवृद्धि ब्याज प्रदान करती है।

India Post RD Tax Benefits

धारा 80सी के तहत पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Recurring Deposit Account) को टैक्स से छूट मिलती है। वहीं, पोस्ट ऑफिस आरडी योजना (Post office RD Scheme) के तहत लगने वाले ब्याज पर टैक्स छूट नहीं मिलती है। इनकम टैक्स स्लैब की दरों के मुताबिक निवेशकों को टैक्स देना होगा। यदि उत्पन्न ब्याज 10,000 रुपये की राशि से अधिक है। तो निवेशक को टीडीएस भी देना होगा। टीडीएस कटौती की ब्याज दर सक्रिय पैन वाले लोगों के लिए 10% और निष्क्रिय पैन वाले लोगों के लिए 20% होगी।

छूट सुविधा

छूट एक छूट है जो खाताधारक को अग्रिम रूप से अपने खाते में जमा करने की इच्छा बढ़ाने के लिए प्रदान की जाती है। डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) के मामले में छूट की सुविधा उन व्यक्तियों को दी जाती है जो कम से कम छह महीने पहले पैसा जमा करते हैं। ये छूट कम से कम छह किश्तों के बराबर जमा राशि पर उपलब्ध है।

समयपूर्व निकासी सुविधा

आवेदक अपना खाता खोलने के एक वर्ष के बाद डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Policy) के तहत जमा शेष राशि का 50% तक एक साधारण ब्याज दर के साथ निकाल सकते हैं, जो निकाली गई राशि पर लागू होगी।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary : अब सरकार जल्द जारी करेगी 12वीं किस्त, ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

CSC Center : CSC Center क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें , यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-Update : अब जन धन योजना में मिलेंगे 10-10 हज़ार रुपए , ऐसे ले लाभ

Leave a Comment