Navratri 2022 Day 1: आज है शारदीय नवरात्रि का पहला दिन, देशभर के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Navratri 2022 Day 1: सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्रि के पहले दिन देवी के नाम पर कलश की स्थापना की जाती है। भक्त नौ दिनों तक दुर्गा जी के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं।

Navratri 2022 Day 1: आज (सोमवार) शारदीय नवरात्रि का पहला दिन है। 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो गई है। इस दिन से नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ शक्ति रूपों की पूजा की जाएगी। सोमवार को मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। नवरात्र के पहले दिन देवी के नाम पर कलश की स्थापना की जाती है। भक्त नौ दिनों तक दुर्गा जी के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं।

नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने पहुंचे।

मुंबई के मुंबा देवी मंदिर में की गई आरती

मुंबई, महाराष्ट्र में मुंबा देवी मंदिर में नवरात्रि के पहले दिन सुबह-सुबह ‘आरती’ की गई। इस दौरान भारी संख्या में श्रद्धालुओं लोगों ने मां दुर्गा के दर्शन किए।

यह भी जानें :- 300+ Best Small and Low Investment Business Ideas

नवरात्र के मौके पर देशभर में बड़े-बड़े पंडाल बनाए जाते हैं। इन पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। पंडालों को लेकर श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखने को मिलता है।

कोलकाता में बना खास तरह का पंडाल

kolkata pandal 2022kolkata pandal 2022

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक खास तरह का पंडाल बनाया गया है। इस पंडाल को आजादी के 75वें वर्ष के अवसर पर आजादी के बाद से जारी हजारों स्मारक सिक्कों से बनाया गया है। इस खास दुर्गा पूजा पंडाल को कोलकाता की बाबूबगान सरबजनीन दुर्गोत्सव समिति ने बनाया है।

30 से 35 लाख रुपये का आया खर्च

इस पूजा समिति कोषाध्यक्ष की अध्यक्ष प्रोफेसर सुजाता गुप्ता ने बताया कि हमारे पंडाल की थीम ‘मां तुझे सलाम’ है। हम दुर्गा पूजा के अवसर पर अपने स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष को चित्रित कर रहे हैं। इस पंडाल को बनाने में हमें 2 महीने का समय लगा। इसमें करीब 30-35 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:-

Navratri 2022 Date: कब से शुरू है नवरात्रि, जानिए कलश स्थापना का मुहूर्त और घटस्थापना विधि

Leave a Comment