Latest LPG Price: जानें LPG की आज की कीमत, देखें आज कितनी बढ़ी कीमत

Latest LPG Price : भारत में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) की कीमत सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है, और मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। भारत में लगभग सभी घरों में एलपीजी (LPG) कनेक्शन है और इसका उपयोग मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए किया जाता है। एलपीजी (LPG) की कीमतों में बढ़ोतरी आम आदमी को प्रभावित करेगी क्योंकि उन्हें मौजूदा बाजार परिदृश्य में ईंधन की बढ़ती कीमतों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

Latest LPG Price

इसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि, भारत सरकार वर्तमान में उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas) सिलेंडर की बिक्री पर सब्सिडी उपलब्ध कर रही है। LPG सिलेंडर खरीदने के बाद सब्सिडी की राशि सीधे व्यक्ति के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है। सब्सिडी की राशि हर महीने बदलती रहती है और यह औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव के साथ-साथ विदेशी विनिमय दरों में बदलाव पर निर्भर है।

राज्य द्वारा संचालित तेल विपणन companies भारत में एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas) की कीमतें निर्धारित करती हैं। कीमतें हर महीने संशोधित की जाती हैं, और आज नई दिल्ली और मुंबई में 899.50 रुपये हैं। LPG कनेक्शन लगभग हर घर में मौजूद है। देश में एलपीजी (LPG) सिलेंडर मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

यह भी जानें :- Kisan Credit Card : इस योजना में किसानों को मिलेगा 3 लाख का लोन, जानिए प्रक्रिया

भारत में एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas) सिलेंडर की कीमत निर्धारित करने वाले दो मुख्य कारक डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर और वैश्विक बेंचमार्क दर हैं। एक साल में हर घर को 12 सिलेंडर (प्रत्येक 14.2 किलो) तक सब्सिडी दरों पर मिल सकते हैं। ज्यादा सिलेंडर होने पर बाजार भाव देना होगा। भारत में LPG की कीमतें पिछले महीने के अंतरराष्ट्रीय बाजार कीमतों से निर्धारित होती हैं।

Latest LPG Gas Price List for 14.2 KG Cylinder

नई दिल्ली ₹899.50
मुंबई ₹899.50
गुडगाँव ₹908.50
बेंगलुरु ₹902.50
चंडीगढ़ ₹909.00
जयपुर ₹903.50
पटना ₹989.50
कोलकाता ₹926.00
चेन्नई ₹915.50
नोएडा ₹897.50
भुवनेश्वर ₹911.00
हैदराबाद ₹952.00
लखनऊ ₹937.50
तिरुवनंतपुरम ₹909.00

LPG क्या है?

एलपीजी (LPG) ब्यूटेन और प्रोपेन से बनता है, और मुख्य रूप से वाहनों को बिजली देने, खाना पकाने और हीटिंग के लिए उपयोग किया जाता है। चूंकि एलपीजी एक जीवाश्म ईंधन है, इसलिए इसे गैस के कुओं और तेल से बनाया जाता है। LPG की निर्माण प्रक्रिया में कच्चे तेल की रिफाइनरी प्रक्रिया और प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण शामिल हैं।

भारत में शीर्ष गैस कनेक्शन प्रदाता

भारत में कुछ शीर्ष एलपीजी (Liquefied Petroleum Gas) गैस कनेक्शन प्रदाताओं का उल्लेख नीचे किया गया है:-

एचपी गैस (Latest LPG Price )

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा संचालित, एचपी गैस पूरे भारत में अपने एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) ग्राहकों को गैस कनेक्शन प्रदान करती है। सरकार अपनी योजना के तहत अपने एलपीजी ग्राहकों को रियायती कीमतों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करती है।

हालांकि, सब्सिडी राशि प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करके पात्रता की जांच की जा सकती है। यदि आप पहले से ही एक मौजूदा एचपी गैस ग्राहक हैं, तो आप पूरे भारत में एलपीजी कनेक्शन को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं। नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

इंडेन गैस (Indane Gas)

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन इंडेन गैस चलाता है और पूरे भारत में एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सिलेंडर प्रदान करता है। नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको संबंधित दस्तावेजों को निकटतम इंडेन एलपीजी गैस वितरक के पास जमा करना होगा।

यह जांचने के लिए दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा कि आप सरकारी योजना के तहत किसी सब्सिडी के लिए पात्र हैं या नहीं। आपके पास इंडेन ऑयल कॉर्पोरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने का विकल्प है। कनेक्शन पूरे भारत में कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है।

भारत गैस (Bharat Gas)

भारत पेट्रोलियम गैस भारत गैस का संचालन करती है, और घरेलू खपत के लिए पूरे भारत में एलपीजी गैस कनेक्शन प्रदान करती है। व्यक्तियों को विभिन्न सेवाओं तक पहुँचने के लिए कंपनी द्वारा एक वेब पोर्टल प्रदान किया जाता है। हालांकि, एक नया एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन बुक नहीं किया जा सकता है।

नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए प्रासंगिक दस्तावेज जमा करने होंगे। सब्सिडी के लिए पात्रता जमा किए गए दस्तावेजों के आधार पर निर्धारित की जाएगी। भारत गैस अपने ग्राहकों को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) कनेक्शन पूरे भारत में एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary : अब सरकार जल्द जारी करेगी 12वीं किस्त, ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

CSC Center : CSC Center क्या है, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें , यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-Update : अब जन धन योजना में मिलेंगे 10-10 हज़ार रुपए , ऐसे ले लाभ

Post Office Recurring Deposit Policy : स्कीम में 10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलते हैं 7 लाख, देखें डिटेल्स

Leave a Comment