Kisan Credit Card : इस योजना में किसानों को मिलेगा 3 लाख का लोन, जानिए प्रक्रिया

KCC Scheme Apply Now : किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) 1998 में किसानों को short term formal loan प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। इस योजना में सरकार किसानों को 3 लाख रुपये तक का कर्ज देती है, वह भी ऊंची ब्याज दर पर। देश भर में पीएम किसान (Farmer) के 25 लाख से अधिक beneficiary किसानों को केसीसी (KCC) प्रदान किया गया है।

KCC Scheme Apply Now

ग्रामीण क्षेत्रों में 2,000 से अधिक बैंक शाखाओं को किसानों को केसीसी (KCC) प्रदान करने का कामसौंपा गया है। ध्यान दें कि मालिक किसान, साथ ही काश्तकार किसान अपनी कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए इन (Kisan Credit Card) किसान क्रेडिट कार्डों पर आकर्षक ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) किसानों को (Kisan Credit Card Yojana) किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रदान करता है।

Kisan Credit Card की विशेषताएं

किसान (Kisan Credit Card Yojana) KCC योजना में क्रेडिट बैलेंस पर बचत बैंक दर पर ब्याज अर्जित करते हैं। इस योजना (Kisan Credit Card Yojana) में 3 लाख रुपये तक की ऋण राशि पर 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज सबवेंशन उपलब्ध है।

अतिरिक्त ब्याज सबवेंशन @ 3% प्रति वर्ष शीघ्र पुनर्भुगतान के लिए। अधिसूचित फसलें/अधिसूचित क्षेत्र सभी केसीसी ऋणों (KCC Loan) के लिए फसल बीमा के अंतर्गत आते हैं। पहले वर्ष के लिए ऋण की मात्रा की गणना किसान को खेती की लागत, फसल के बाद की लागत और खेत के रखरखाव की लागत के आधार पर की जाएगी।

यह भी जानें :- आज ही शुरू करे नौकरी के साथ बिना Investment के ये बिजनेस आइडिया, मिलेगी हर महीने अच्छी कमाई

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  • पहचान प्रमाण- वोटर आईडी कार्ड / PAN Card / Passport / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस
  • पता प्रमाण: वोटर आईडी कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • सभी किसान – व्यक्तिगत / संयुक्त किसान मालिक
  • काश्तकार किसान, मौखिक पट्टेदार और बटाईदार आदि।
  • काश्तकार किसानों सहित स्वयं सहायता समूह या संयुक्त उत्तरदायित्व समूह

Kisan Credit Card (KCC) Benefits

सरकार की इस योजना (Kisan Credit Card Yojana) में 1.60 लाख रुपये की सीमा तक collateral security माफ की जाती है। collateral security आवश्यकता में सुधारने के उद्देश्य से स्वीकृत (Kisan Credit Card) किसान क्रेडिट कार्ड की सीमा पर विचार किया जाएगा। 9.7% प्रति वर्ष की दर से साधारण ब्याज। एक वर्ष के लिए या पुनर्भुगतान की नियत तारीख तक, जो भी पहले हो, तक शुल्क लिया जाएगा। नियत तिथियों के भीतर भुगतान न करने की स्थिति में किसान कार्ड दर पर ब्याज लिया जाता है।

किसान को देय तिथि से परे, ब्याज अर्धवार्षिक रूप से संयोजित किया जाएगा। जिन फसलों के लिए (KCC Loan) केसीसी ऋण दिया गया है। उनके लिए पुनर्भुगतान अवधि प्रत्याशित कटाई और विपणन अवधि के अनुसार तय की जा सकती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों को समय पर भुगतान की शर्त पर 4 प्रतिशत। रुपये की ब्याज दर पर अल्पकालिक ऋण प्रदान करता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऋण ब्याज दर (KCC Interest Rate)

(KCC Yojana) केसीसी योजना के तहत ऋण के लिए, एक वर्ष के लिए या पुनर्भुगतान की देय तिथि तक, जो भी पहले हो। 7 प्रतिशत वार्षिक की दर से साधारण ब्याज देना होगा। किसान द्वारा देय तिथियों के भीतर भुगतान न करने की स्थिति में, कार्ड दर पर ब्याज लिया जाता है।

हालांकि, अगर भुगतान देय तिथि से परे विफल रहता है, तो ब्याज अर्ध-वार्षिक रूप से संयोजित किया जाएगा। हालाँकि, जिन फसलों के लिए (Kisan Credit Card Loan) किसान क्रेडिट कार्ड ऋण दिया गया है। उनके लिए पुनर्भुगतान की अवधि प्रत्याशित कटाई और विपणन अवधि के अनुसार निर्धारित की जा सकती है।

KCC Scheme Apply Now

(Kisan Credit Card Yojana) किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसान को इस योजना की आधिकारिक बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। क्रेडिट कार्ड की उपलब्ध सूची में से (Kisan Credit Card) ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ चुनें और ‘लागू करें’ बटन पर क्लिक करें। आपको ऑनलाइन आवेदन पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा। ‘सबमिट’ पर क्लिक करने से पहले आवश्यक फ़ील्ड को सटीक विवरण के साथ भरें। केसीसी आवेदन जमा करने के बाद, सिस्टम एक आवेदन संदर्भ संख्या उत्पन्न करेगा। इसे नोट कर लें और भविष्य के सभी प्रश्नों के लिए इसका उपयोग करें।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Beneficiary : अब सरकार जल्द जारी करेगी 12वीं किस्त, ऐसे करें लिस्ट में नाम चेक

Google Se Paise Kaise Kamaye, जानिए सबसे आसान तरीके 2022

Leave a Comment