चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे?

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे : आज इस Article में हम आपको एक ऐसे योजना के बारे में जानकारी देंगे, जिसके जरिए महिलाओं को निशुल्क स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। महिलाओं को डिजिटल सेवाएं प्रदान कराने के लिए राजस्थान सरकार योजना के माध्यम से फ्री स्मार्ट फोन वितरित कर रही हैं। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना है। इस योजना के तहत जिन महिलाओं का नाम इस लिस्ट में होगा उन्हें सरकार की ओर से स्मार्टफोन मिलेगा। तो आप भी इस लिस्ट में अपना नाम चेक करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

राजस्थान सरकार डिजिटल सेवाओं का लाभ उठाने के लिए चिरंजीवी योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन उपलब्ध कराएगी। इसका लाभ लेने के लिए आप इसके पात्र और चिरंजीवी योजना लिस्ट में आपका नाम होना आवश्यक है। इस योजना के तहत 33 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं, इसका लाभ राजस्थान राज्य की महिलाएं ही ले सकती हैं। यदि आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस Article में दी गई जानकारी के अनुसार लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे,

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?

चिरंजीवी योजना से मोबाइल पाने के लिए आपका नाम इस योजना लिस्ट में होना चाहिए। नीचे इसके लिस्ट देखने की प्रक्रिया विस्तार से दिया है। आप अवलोकन कर सकते हैं और एक फ्री स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं।चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?

  • अगर आप चिरंजीवी योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसके OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा जिससे पेज ओपन होगा।
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की वेबसाइट खुल जाएगी।
  • इसके होम पेज में आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें का बॉक्स दिखाई देगा।
  • उसके बाद आपको उस दिए गए बॉक्स में अपना जन आधार नंबर दर्ज करना है।
  • अब नंबर दर्ज करने के बाद Search के बटन को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाएगी जिसमे आपकी पात्रता होगी।
  • अगर आपके Eligibility Status के सामने yes का विकल्प होगा तो आप फ्री स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं।

चिरंजीवी योजना से मोबाइल पाने के लिए पात्रता

  • चिरंजीवी योजना के तहत सिर्फ राजस्थान की महिलाओं को ही मोबाइल दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • चिरंजीवी योजना से मोबाइल लेने के लिए लिस्ट में नाम होना जरूरी है।

CONCLUSION

चिरंजीवी योजना में मोबाइल पाने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in को Open करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के नीचे दिय बॉक्स में अपना जन आधार नंबर दर्ज करें। फिर Search के बटन को चुने। इसके बाद आपके सामने एलिजिबिलिटी स्टेटस Open होगा। जिसमे yes का Option होगा, तो आप इसका लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार आप चिरंजीवी योजना में मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं।

चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे, इसकी सारी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से दिया है। जिससे आप आसानी से लिस्ट चेक करके मोबाइल प्राप्त कर सकते हैं। इससे महिलाएं कई ऑनलाइन सेवाओं का लाभ भी उठा सकेंगी, साथ ही इंटरनेट से नई – नई जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगी। तो आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

चिरंजीवी योजना से स्मार्टफोन कैसे प्राप्त करें के बारे में हमने इस लेख में आपको सारी जानकारी दी है, आशा है कि आप सभी जानकारी को अच्छी तरह समझ गए होंगे। अगर आप ऐसी और भी सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस वेबसाइट से मिल जाएगी। इस लेख की समीक्षा करने के बाद इसे शेयर करें, धन्यवाद।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q. चिरंजीवी योजना में मोबाइल कब मिलेंगे ?
राजस्थान सरकार ने इस बारे में कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन मोबाइल वितरण अक्टूबर के अंत तक किया जा सकता है।

Q. स्मार्टफोन योजना लिस्ट में नाम कैसे चेक करें ?
आपको फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में नाम देखने की जरूरत नहीं है, अगर आपका नाम चिरंजीवी योजना में है तो आपको फ्री मोबाइल जरूर मिलेगा।

Q. चिरंजीवी योजना की नई लिस्ट में नाम कैसे देखें ?
सरकार की वेबसाइट chiranjeevi.rajasthan.gov.in को Open करके आप घर बैठे चिरंजीवी योजना में अपना नाम देख सकते है।

Q.क्या डेंगू का इलाज चिरंजीवी योजना में होता है?
चिरंजीवी योजना के तहत पैनल में आने वाले प्राइवेट अस्पताल में मरीज डेंगू व मलेरिया का फ्री इलाज करा सकता है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसे ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे जिससे सभी महिला को पता चले की चिरंजीवी योजना से कैसे मोबाइल मिलेगा धन्यवाद।

Leave a Comment